इस ब्लॉग पर पोस्ट की गयी तस्वीरों (Photographs) पर क्लिक कर के आप उन्हें और स्पष्ट देख सकते हैं।

Monday, 14 November 2011

बाल दिवस की बकवास

आज है  14 नवंबर यानि बाल दिवस।  बहुत हल्ला है ...बाल दिवस का ...स्कूलों मे बच्चों से इसके लिए अलग से चंदा मांगा गया होगा और उसी चंदे से उन बच्चों को लड्डू मिठाई या आधुनिक युग की बात करें तो चॉकलेट बाँट दी गयी होगी। मुझे अच्छी तरह से याद है मेरे स्कूल मे एक केले के ठेल वाले को बुला लिया जाता था और फिर केले बांटे जाते थे। हाँ तब 2-5 रु, इसके नाम से ले भी लिए जाते थे। खैर बात आज की कर रहा हूँ तमाम तरकारी उर्फ सरकारी कार्यक्रम अब तक हो चुके होंगे,बाल कल्याण के खूब ढ़ोल पिटे होंगे अब आप कहोगे ये सरकारी को तरकारी लिखने का मतलब क्या है....मतलब साफ है  .....तरकारी को जैसे काटा छीला जाता है और खराब निकलने पर फेंक दिया जाता है ऐसे ही सरकारी कार्यक्रम भी हैं बस बातों को काटते हैं,छीलते हैं और  फेंक देते हैं ...हवा मे उड़ा देते हैं।

आज भी एक तरफ ए सी बसों मे बच्चों  को सजधज कर स्कूल जाते देखा और घर के सामने बन रहे मकान मे दो तीन मजदूरों के बच्चों को रेत मे खेलते भी देखा और हाँ जब अपनी साइकिल ठीक कराने गया तो एक बच्चे को पंचर बनाते भी देखा।

कुछ प्रश्न मन में लहर की तरह हिलोरें ले रहे हैं-

क्या बाल दिवस सिर्फ अमीरों के ही बच्चों का होता है?
क्या किसी गरीब का बच्चा एक दिन घर का चूल्हा जलने की फिक्र न करके मौज मस्ती की दुनिया मे खो सकता है?

मैं जानता हूँ इस सवाल के बहुत से आदर्श जवाब होंगे जो टिप्पणी मे मुझे संभवतः मिल भी जाएंगे लेकिन क्या मैं और आप सच मे अपने अन्तर्मन मे झांक सकते हैं?

5 comments:

  1. यही तो विडम्बना है हमारे समाज की जो हर एक बच्चे को बाल दिवस पर भी समान दृष्टि से नहीं देख पाती। तो बाकी मसलों की तो बात ही क्या....

    ReplyDelete
  2. बहुत ही बड़ा और अहम प्रश्न है किंतु हमारे पास जवाब नहीं ! Cry Foundation for Underprivileged Children में अपनी तरफ़ से थोड़ा-सा आर्थिक सहयोग दे कर ग्लानि की भावना से बच जाती हूँ कि मैने समाज के लिये कुछ नहीं किया !

    ReplyDelete
  3. bahut vicharniye post.gareebon ke bachcho ka kanhaa baldivas!!!hamaare samaj ka yahi sach hai.bahut dukh hota hai dekh kar..

    ReplyDelete

कृपया किसी प्रकार का विज्ञापन कमेन्ट मे न दें।
कमेन्ट मोडरेशन सक्षम है। अतः आपकी टिप्पणी यहाँ दिखने मे थोड़ा समय लग सकता है।

Please do not advertise in comment box.
Comment Moderation is active.so it may take some time for appearing your comment here.