इस ब्लॉग पर पोस्ट की गयी तस्वीरों (Photographs) पर क्लिक कर के आप उन्हें और स्पष्ट देख सकते हैं।

Friday, 23 December 2011

कोई संकल्प नहीं......

नया साल आने वाला है...बस कुछ दिन की कसर रह गयी है। तमाम लोग आत्मावलोकन करेंगे....2011 मे क्या खोया क्या पाया ...कुछ ईमानदारी से खुद को तोलेंगे और कुछ कहेंगे नहीं मुझे कुछ नहीं मिला मैंने तो सिर्फ खोया है...या कुछ कहेंगे ये मिला वो मिला। सच तो यह है कि हर दिन हम कुछ खोते  हैं...कुछ पाते हैं।अपने खोने पाने की एनुअल बैलेंस शीट बनाना न जाने क्यों मुझे बहुत अटपटा सा लगता है क्योंकि Liabilities और Assets जब बराबर हों तो ही वो बेलेन्स शीट है नहीं तो फिर छानो सारे एकाउंट्स। बड़ा झमेले वाला काम है इसीलिए कॉमर्स का स्टूडेंट होने के बावजूद मुझे किस्मत ने एकाउंटेंट न बना कर पहले सेल्स मैन बनाया लोगों से खासकर महिलाओं से बात करने का तरीका सिखाया  फिर कस्टमर केयर की कुर्सी पर बैठाया और जब ये लगा कि यह काम सीख लिया है तब ब्लॉगर और फिर कंप्यूटर हार्डवेयर का काम भी सीखा दिया। अब भी एक जरूरी चीज़ सीख रहा हूँ ....वो भी कुछ दिन मे सब के सामने आ जाएगी। उसके बाद क्या सीखूँगा पता नहीं। पर इतना तय है कुछ न कुछ मिल ही जाएगा सीखने को।
खैर एक लाइन मे कहूँ तो मैं इस तरह का कोई रिव्यू नहीं करता कि क्या खोया क्या पाया न कोई संकल्प करता हूँ कि नए साल मे ऐसा करूंगा या ऐसा नहीं करूंगा।
अरे भई मेरा भी तो अपना व्यू है न ...है कि नहीं :)

8 comments:

  1. अब भी एक जरूरी चीज़ सीख रहा हूँ .... !
    वो भी कुछ दिन मे सब के सामने आ जाएगी ,
    सीख लीजिये , फिर मैं तो हूँ ही..... ? सर खाने के लिए.... :)

    ReplyDelete
  2. हर रोज नया सीखना और सीखते रहना.. इस दुनिया में इतना कुछ सीखने के लिए है कि कभी-कभी ऐसा लगता है कि जिन्दगी छोटी पड़ गई है ...तुम सीखो फिर मुझे सीखाना....

    ReplyDelete
  3. आज की वस्तविकता को दर्शाता ये लेख बहुत ही सुंदर है।

    ReplyDelete
  4. ...and let me tell you , you are having the perfect view:)
    Keep learning, keep moving!!! Best Wishes!!!

    ReplyDelete
  5. चलते रहने का संकल्प ले लिया और क्या चाहिए जो संकल्प बदलते रहते हैं वो कहाँ पहुंचेंगे इसलिए आपका विचार ही ठीक है

    ReplyDelete
  6. शाबाश !... ज़िन्दगी तो अपनी मर्ज़ी चलेगी ... संकल्प क्यूँ उठाना , विश्वास काफी है

    ReplyDelete
  7. बहुत खूब! जब चलने का संकल्प ले लिया जाये तो मंज़िल पर ज़रूर पहुँच जाते हैं..

    ReplyDelete

कृपया किसी प्रकार का विज्ञापन कमेन्ट मे न दें।
कमेन्ट मोडरेशन सक्षम है। अतः आपकी टिप्पणी यहाँ दिखने मे थोड़ा समय लग सकता है।

Please do not advertise in comment box.
Comment Moderation is active.so it may take some time for appearing your comment here.