इस ब्लॉग पर पोस्ट की गयी तस्वीरों (Photographs) पर क्लिक कर के आप उन्हें और स्पष्ट देख सकते हैं।

Thursday, 1 December 2011

लाइनक्स

लाइनक्स (Linux )एक मुफ्त और सबसे सुरक्षित ऑपरेटिंग सिस्टम है। पहले हम जान लें कि ओपेरेटिंग सिस्टम होता क्या है? सामान्य भाषा मे हम कह सकते हैं कि ऑपरेटिंग सिस्टम ही कंप्यूटर पर कार्य करना संभव बनाता है। इसे कंप्यूटर की आत्मा भी कह सकते हैं।
ज्यादतर हम विंडोज़ पर काम करना पसंद करते हैं और यह भी सत्य है कि हममे से ज़्यादातर के कंप्यूटर पर हमारे जाने अनजाने पायरेटेड विंडोज़ इस्टाल होती है। जिसे अगर वास्तविक मूल्य दे कर खरीदा जाए तो उसकी कीमत एक नए कंप्यूटर की कीमत से लगभग दो गुनी  ज़्यादा हो सकती है।
इसके विपरीत लाइनक्स एक  पूर्णतः मुफ्त और आसान ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसके यूं तो बहुत से वर्जन उपलब्ध हैं किन्तु उन सब मे सबसे अधिक लोकप्रिय उबुंतु (ubuntu) है जिसका इंटरफेस काफी कुछ विंडोज़ जैसा ही है।
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लाइनक्स आधारित कम्प्यूटर्स मे एंटी वायरस सॉफ्टवेयर डालने की कोई ज़रूरत ही नहीं है । यह अपने आप मे बहुत सुरक्षित और ठोस ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसकी जितनी जितनी भी कॉपियाँ बना कर आप किसी को दीजिये पायरेसी का इल्ज़ाम किसी सूरत मे नहीं लग सकता अर्थात यह ओपन सोर्स है। अगर आप कंप्यूटर प्रोग्रामिंग  की जानकारी रखते हैं तो लाइनक्स के स्वरूप मे मनचाहे परिवर्तन कर के भी अपना खुद का वर्जन सभी को उपलब्ध करा सकते हैं।

आप चाहें तो उबुंतु के बारे मे यहाँ जान सकते हैं---www.ubuntu.com

No comments:

Post a Comment

कृपया किसी प्रकार का विज्ञापन कमेन्ट मे न दें।
कमेन्ट मोडरेशन सक्षम है। अतः आपकी टिप्पणी यहाँ दिखने मे थोड़ा समय लग सकता है।

Please do not advertise in comment box.
Comment Moderation is active.so it may take some time for appearing your comment here.